0

गाडी के नंबर से गाडी के मालिक का पता कैसे करें

गाडी के नंबर से गाडी के मालिक का पता कैसे लगाये inhindi: क्या आप किसी गाडी के नंबर से उसके मालिक के बारे में जानना चाहते है ? तो आप बिलकुल सही जगह आये है। आज मैं आपको बाइक, कार या फिर किसी भी प्रकार के वाहन के सिर्फ नंबर मात्र से ही आप वाहन के मालिक की डिटेल पता कर सकते है। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की ये सब कैसे पता लगाएं।
यह जानकारी आपके लिए जरुरी है क्योंकि आगे चलकर यह आपके काफी काम भी आ सकती है।

गाडी के नंबर से गाडी के मालिक का पता लगाना क्यों जरूरी है?

गाडी के नंबर से गाडी के मालिक का पता लगाना हमारे लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। कभी कभी हमारे सामने या फिर हमारे साथ ही दुर्भाग्यवश कोई दुर्घटना हो जाती है और कोई गाड़ी वाला एक्सीडेंट कर के भाग जाता है तब ऐसे समय में अगर हम उसकी गाडी का नंबर नोट कर लेते है। तो उस नंबर से उस एक्सीडेंट करने वाले के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इसके अलवा इसी तरीके से आप गाडी की रजिस्ट्रेशन डेट आदि भी पता कर सकते है।

पुराने समय में जब टेक्नोलॉजी कम विकसित थी तब गाडी के मालिक का पता करना बहुत ही समय बर्बादी वाला काम हुआ करता था। उसके लिए लोगों को RTO office के चक्कर लगाने पढ़ते थे और उसके ही माध्यम से गाड़ी के मालिक का पता चल पाता था। जबकि आज के समय में टेक्नोलॉजी हर जगह अपनी पहुँच बना चुकी है और इस क्षेत्र में भी उसका प्रभाव देखा जा सकता है। आज के समय में हम मात्र दो मिनट में ही गाडी के नंबर प्लेट पर लिखे हुए गाड़ी के नंबर से ही गाड़ी के मालिक का पता कर सकते है। वो भी घर बेठे अपने मोबाइल/लैपटॉप पर।

Bike-Car Ke Number Se Owner Ki Detail Kaise Pata Kare

बाइक , कार या स्कूटर आदि वाहनों के मालिक से सम्बंधित या फिर गाड़ी से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी पता लगाने के तीन मुख़्य तरीके है।

1.) RTO Vehicle Information app se Vehicle Information kese pata kare : RTO Vehicle Information App से किसी भी गाड़ी से सम्बंधित जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त की जअ सकती है। इसके जरिये आप गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी के मालिक का नाम, गाडी की रजिस्ट्रेशन डेट, मॉडल नंबर, क्लास, इंजन नंबर और चेसिस नंबर इत्यादि चीज़ों की सम्पूर्ण जानकारी बड़ी आसानी से जान सकते है।
यह app चलाने में भी काफी आसान है। इस app को कोई भी व्यक्ति थोड़ी सी जानकारी के साथ चला सकता है। इस App को आप यहाँ से Download कर सकते है  Download RTO Vehicle Information app

RTO की Android App को download करने के बाद सबसे पहले तो इसे अपने डिवाइस में install कर लें फिर एप्प को खोले और उसके बाद आपको vehicle Information बटन दिखेगा उस बटन पर क्लिक कर दे।
इसके बाद आपके सामने एक स्क्रीन आएगी, उस स्क्रीन पर आपको गाड़ी का नंबर डालना होगा और बस काम हो जायेगा। नंबर डालने के बाद आपको वहां से सारी जानकारी मिल जायेगी।

2. SMS द्वारा किसी भी vehicle की detail कैसे पता करे :

आज के समय में भी बहुत से लोगों के पास एंड्राइड मोबाइल नहीं हैं अगर आप भी उनमे से एक है तो घबराने की जरुरत नहीं है। आप अपने सादा फ़ोन पर भी सारी जानकारी पा सकते है। यदि आप के पास android मोबाइल नहीं है या फिर आपके पास इन्टरनेट की सुविधा नहीं है तो आप मात्र एक sms कर के भी प्राप्त कर सकते है।

परिवहन विभाग ने sms सेवा की भी शुरुआत की है। जिसके लिए वाहन से सम्बंधित जनकारी पाने के लिए परिवहन विभाग ने एक नंबर जारी किया है जिस नंबर पर आप sms भेज कर वाहन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आपको बता दे की विभाग ने जो नंबर जारी किया है वह 7738299899 ये है।

आपको इस नंबर 7738299899 पर VAHAN VEHICLE NUMBER  लिख कर मेसेज करना है।

परिवहन विभाग आपसे इसका कोई शुल्क नहीं लेगा। इसके लिए आपको मेसेज करने का शुल्क अपनी टेलिकॉम कंपनी को देना होगा।

3. परिवहन विभाग की वेबसाइट से vehicle detail कैसे पता करे

Vehicle information पता करने के लिए आप परिवहन विभाग की वेबसाइट का भी इस्तेमाल भी कर सकते है।

परिवहन विभाग की वेबसाइट http://parivahan.gov.in पर जाकर भी आप गाडी के बारे में बड़ी आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको vehicle information की जानकारी “गाडी के नंबर से गाडी के मालिक का पता कैसे करें” inhindi me अच्छी लगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने न भूलें।

Sumit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *