2

Google in hindi : Google Kya hai

Google in hindi : दोस्तों ये तो आप सभी लोग जानते ही है कि Google kya hai. Google दुनिया का सबसे बड़ा इन्टरनेट सर्च इंजन है. लेकिन क्या आप जानते है गूगल की खोज किसने और क्यूँ की. अगर नहीं तो मैं कविता आपको आज Google in hindi के लेख में Google के बारे बहुत सारी बाते बताने जा रही हूँ.

Google in hindi : Google Kya hai

Google एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करता है जिसे ‘वेब क्रॉलर’ कहा जाता है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध अरबों वेबसाइटों को देखता है और ‘कीवर्ड’ खोजने के लिए उनकी सामग्री की जांच करता है। फिर इन्हें खोज इंजन के खोजने के लिए वेबसाइटों को आसान बनाने के लिए ये अनुक्रमित करता है। इसलिए यदि आप खोज बॉक्स में शब्द ‘hindi’ टाइप करते हैं, उदाहरण के लिए, Google आपको hindi की जानकारी के साथ सभी वेबसाइटों को दिखाएगा.

Google ki khoj kisne ki

सन 1996 में Sergey Mikhaylovich Brin और Larry Page ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपने अध्यन के दौरान एक शोध के रूप में इंटरनेट पर फाइलें ढूंढने के लिए एक प्रोग्राम बनाया था. जिसका नाम उन्होंने backrub रखा था. लेकिन बाद में लैरी और सर्गे ने इस सर्च इंजन का नाम  Googol तय किया. Googol एक गणितीय शब्द है जिसका अर्थ 1 के बाद सौ शून्य होता है.  सन 1997 में  15 सितम्बर को google.com doamin का registration कराया गया हालंकि वो इसे Googol.com के नाम se पंजीकृत करना चाहते थे लेकिन थोड़ी सी चूक के कारण उन्होंने जो domain रजिस्टर किया वो था google.com.

 

google की खासियत :

  • एक सरल खोज बॉक्स है जिसमें आप अपनी क्वेरी टाइप कर सकते हैं।
  • उत्तर लगभग तुरंत प्रदान किए जाते हैं
  • आप वेबसाइटों, चित्र, समाचार, नक्शे और बहुत कुछ के लिए खोज करना चुन सकते हैं
  • यदि आप किसी शब्द या नाम को गलत तरीके से याद करते हैं तो यह वैकल्पिक खोज शब्दों के लिए सुझाव देगा
  • Google ने अपना स्वयं का वेब ब्राउज़र, Google क्रोम का भी उत्पादन किया है। कंपनी के पास एक विशाल व्यावसायिक पक्ष है, जो वेबसाइटों पर अक्सर आप देखे जाने वाले विज्ञापन बनाते और बनाए रखते हैं।
  • इसके अलावा, Google Analytics एक निशुल्क सेवा है, जो वेबसाइट पर काम कर रहे एक विशाल राशि प्रदान कर सकती है।

Products Of google :

Android : स्मार्टफ़ोन में प्रयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम.
Blogger : Blog website बनाने के लिए.
ChromeOS : Laptop के लिए Google द्वारा विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम
Gmail : 1 जीबी से अधिक भंडारण के साथ नि: शुल्क ऑनलाइन ई-मेल सेवा ।
Google+ : Google की social networking site.
Maps : जीपीएस नेविगेशन, यातायात अलर्ट, ट्रैफिक दिशानिर्देश और बहुत कुछ.
Google Analytics – Google Analytics किसी भी व्यक्ति को अपनी वेबसाइट पर आने विज़िटर की निगरानी और रिपोर्ट बनाने की अनुमति देता है।
Google Books -Google की एक शानदार सेवा जिसमें हजारों पुस्तकों को खोजा जा सकता है।
Chromeआधुनिक वेब के लिए एक तेज़, सरल और सुरक्षित ब्राउज़र.
Google Play – इसे हम एंड्राइड प्ले स्टोर के नाम से जानते है जहाँ कोई भी android app, games, themes सर्च कर डाउनलोड कर सकते है.
Google Translator – 100 से अधिक भाषाओं में अनुवाद करने के लिए.
Google Voice – इसकी सहायता से किसी भी चीज को आप सिर्फ बोलकर ही सर्च कर सकते है.
YouTube –अपने पसंदीदा वीडियो और संगीत को देखें और साझा करें . गूगल खुद से कोई भी विडियो youtube अपलोड नहीं करता है बल्कि इसके यूजर ही youtube पर विडियो अपलोड कर पैसे कमाते है. YouTube se paise kaise kamate hai ?
Input Typing Tool : यह गूगल का टाइपिंग टूल है जिसका प्रयोग कर के हम अपनी भाषा में Hindi Typing करते है.

दोतों आशा करती हूँ आपको google kya hai की जानकरी अच्छी लगी होगी. और भी बहुत सी ऐसी जानकरी मैं आपके लिए लिए लेकर आती रहूंगी. आज की पोस्ट Google in hindi की जानकारी में इतना ही और यदि कुछ छुट गया है तो कमेंट में आप हमें बता सकते है मैं इसके अपडेट कर दूंगी.

Kavita

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *