0

Me Too In Hindi : Me too kya hai #metoo campaign

Me Too In Hindi : मैं कविता आप सभी का अपनी वेबसाइट inhindi पर स्वागत करती हूँ. दोस्तों आजकल #metoo campaign social media पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. आखिर ये Me too kya hai? आज हम आपको इसी सन्दर्भ में जानकारी देने वाले है me too kya hai – Me Too In Hindi.

Me Too In Hindi:

Me Too In Hindi का मतलब “मैं भी” होता है सामान्य तौर पर Me Too In Hindi शब्द का प्रयोग “हम भी है” इस सन्दर्भ में होता है परन्तु हैश टैग #Metoo का प्रयोग यहाँ पर महिलाओं के साथ हुए यौन उत्पीडन या दुर्व्यवहार से है जहाँ पर महिला अपने साथ हुए दुर्व्यवहार या उत्पीडन का खुलासा social media के माध्यम से हैश टैग #Metoo का प्रयोग कर समाज को बता रही है. इस मुहीम में पुरे विश्व को हिलाकर रख दिया है क्यूंकि इस हैश टैग के चक्कर में नामी गिरामी लोग आ रहे है.

Me too kya hai :

Social media पर #Metoo नाम का एक हैश टैग बहुत तेजी से वायरल हो रहा है इस हैश टैग के चक्कर में कई नामी गिरामी एक्टर, सिंगर, डायरेक्टर, प्रोडूसर, लेखक, पत्रकार और राजनेता आ चुके है. Me too हैश टैग सबसे पहले सन 2006 में चर्चा में आया था जब अमेरिकी सिविल राइट्स एक्टिविस्ट तराना बर्क ने अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में आरोप लगाया था. लेकिन तब यह हैश टैग बहुत अधिक सुर्खियाँ नहीं बटोर पाया था.  लेकिन सन 2017 में जब अमेरिकी एक्ट्रेस एलिसा मिलानो ने अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में लिखते हुए उन्होंने #MeToo नाम का हैश टैग का इस्तेमाल किया तो यह हैश टैग बहुत तेजी से वायरल हो गया और पहले ही दिन इस हैश टैग #metoo के नाम से 2 लाख से ज्यादा ट्वीट हो गए.

हैश टैग Me Too का प्रयोग उस सन्दर्भ में किया जा रहा है जहाँ महिलाओं के साथ यौन उत्पीडन या दुर्व्यवहार हुआ है. आज पुरे विश्व में कई ऐसे हाई प्रोफाइल मामले सामने आ रहे है जहाँ प्रतिष्ठित लोगों ने महिलाओं का उत्पीडन किया है. #MeToo आज उन सभी आरोपित लोगों की कलाई खोल रहा है जो भेड़ की खल में छुपे भेडिये के सामान है.

आज के इस दौर जहाँ महिलाये परुषों के कंधे से कन्धा मिलाकर आगे बढ़ रही है वहीँ ऐसी घटनाएं स्तब्ध कर देती है जहाँ प्रतिष्ठित लोग ऐसे प्रकरण में जुड़े पाए जाते है. ये वही लोग है जो किसी सामान्य नागरिक द्वारा किये गए अपराध को लेकर बहुत हो हल्ला मचाते है और स्वयं जब ऐसे आरोपों में लिप्त पाए जाते है तो उन्हें बेबुनियाद आरोप बता कर पल्ला झड़ने की कोशिश करते है.

भारत में #MeToo :

भारत में #metoo तब चर्चा में आया जब बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन उत्पीडन का आरोप लगाया. हाल में ही एक टीवी चैनल को इंटरव्यू देते समय तनुश्री ने नाना पाटेकर पर आरोप लगाया कि साल 2008 में film ‘Horn Ok Please’ की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने उनका यौन उत्पीड़न किया था. उसके बाद से कई महिलाओं ने अपने साथ हुए दुर्व्यवहार के बारे में social media पर #metoo का प्रयोग कर इसका खुलासा किया जिसमे कई बड़ी हस्तियाँ इसकी चपेट में आ गयी. जिनमे से कुछ ऐसे नाम है जो इस देश के प्रत्येक सामान्य व्यक्ति को शर्मिदा करने के लिए काफी है. जिनमे से कुछ नाम प्रमुख है जो निम्न प्रकार से है :

    • एक्टर : नाना पाटेकर, आलोक नाथ, पीयूष मिश्रा, रजत कपूर, रोहित रॉय
    • डायरेक्टर : सुभाष घई, विकास बहल, साजिद खान, सुभाष कपूर, प्रड्यूसर गौरांग दोषी,
    • नाटककार : किरण नागरकर,
    • कमीडियन : उत्सव चक्रवर्ती, गुरसिमरन खंबा, अदिति मित्तल
    • सिंगर : कैलाश खेर, अन्नू मालिक, अभिजीत भट्टाचार्य, वैरामुत्तू रामासामी,
    • लेखक : चेतन भगत, मॉडल जुल्फी सईद
    • पत्रकार : एमजे अकबर, विनोद दुआ, केआर श्रीनिवास, मचंद्रगौतम अधिकारी, मयंक जैन, सिद्धार्थ भाटिया, मेघनाद बोस, उदय सिंह राणा, सिद्धांत मिश्रा और सताद्रु ओझा

ये वो नाम है जिनके खिलाफ महिलाओं ने #metoo campaign के माध्यम से यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए है. ये वही लोग है जो सिनेमा पत्रकारिता, लेख के माध्यम से इस देश के लोगों का प्रतिनिधित्व करते है. जब ऐसे बड़े बड़े नामी गिरामी लोग इतने घ्रणित कार्य से जुड़े है तो ये लोग समाज को सही दिशा क्या दिखायेंगे. हमारे देश में बहुत सारे लोग ऐसे व्यक्तियों को अपना आइडल मानते रहे है जो अन्दर से कुछ और बाहर से कुछ और है.

Disclaimer : मैं कविता इस ब्लॉग की लेखिका आशा करती हूँ आपको मेरा ये लेख Me Too In Hindi : Me too kya hai अच्छा लगा होगा. ऐसा नहीं है कि सभी आरोप पूरी तरह सही भी हो परन्तु किसी भी महिला का शीर्ष शिखर में पहुचने तक कितना उत्पीडन होता है ये उसकी एक बानगी भर है. आगे आगे देखिये होता है क्या?

Me too hai kya ? #metoo

Kavita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *