0

Virtual Id kya hai : Apni Aadhar virtual Id kaise banate hai

Aadhar Virtual Id : दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की अभी हाल में ही Aadhar Card Data लीक होने की खबर आई थी जिसने सरकार से लेकर आम आदमी तक को सकते में डाल दिया था. क्यूंकि आधार कार्ड एक ऐसा अनिवार्य पहचान पत्र है जो आपके बैंक खातों से लेकर हर सरकारी और गैर सरकारी सेवा प्राप्त करने के लिए उपयोग होता है. यह एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण पहचान पत्र है यह जितना महत्वपूर्ण पहचानपत्र है उतना ही आपकी निजी जानकारी को सहेज कर रखता है. यदि किसी भी स्थिति में आपका आधार नंबर किसी hacker या गलत आदमी के हाथ लग जाए तो आपको नुक्सान भी उठाना पड़ सक

virtual id kaise banaye in hindi

virtual id kaise banaye in hindi

ता है. इसलिए आपकी निजी जानकारी को सुरक्षा देने के उद्देश्य से UIDAI ने Virtual ID को लागू किया.

 

Virtual Id Kya Hai :

Virtual Id 16 अंकों का एक कोड है जो आधार नंबर से generate होता है. यह एक ऐसा virtual code number होता है जिसको decode करने पर भी आपका आधार नंबर प्राप्त नहीं किया जा सकता है. किसी भी सरकारी या गैर सरकारी सेवा जहाँ पर आधार नंबर अनिवार्य है वहां आप इस वर्चुअल आईडी नंबर का प्रयोग कर सकते है. Virtual Id की वैध्यता सिमित समय के लिए होती है. आप चाहें तो एक से अधिक वर्चुअल आईडी बना सकते है लेकीन जैसे ही आप दूसरी वर्चुअल आईडी बनायेंगे आपकी पुरानी वर्चुअल आईडी निरस्त हो जायेगी. इसलिए यह बहुत ही सुरक्षित है. यह Virtual ID आधार की website UIDAI से प्राप्त होगी.

Virtual Id के फायदे ?

  • अब आपको सरकारी योजनाओं, सिम कार्ड खरीदने, बैंक खाते खुलवाने KYC इत्यादि कामो में पहचान दिखाने के लिए आधार कार्ड नंबर की ज़रूरत नही पड़ेगी. आप को सिर्फ अपना 16 डिजिट का virtual id नंबर देना होगा और आपका काम हो जाएगा.
  • UIDAI के पूर्व चैयरमेन नंदन निलेकणी ने कहा है कि Virtual Id के माध्यम से आधार को और भी ज़्यादा सुरक्षित बनाया जा सकेगा उन्होंने virtual id के इस नए सिस्टम को काफी ज्यादा प्रभावित बताया है .
  • उनका कहना है कि ये एक Multi Security process है जहाँ आपके आधार data से छेड़छाड़ करना नामुमकिन होगा .
  • आपकी सभी वित्तीय जानकारी गुप्त रहेंगी.
  • उपभोक्ता जितनी बार चाहे उतनी बार new virtual id generate कर सकता है.
  • कोई भी कंपनी वर्चुअल आईडी नंबर से आपका आधार नंबर नहीं निकाल सकेगा.
  • सिर्फ वर्चुअल आईडी नंबर देकर ही किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर सकते है.

Virtual Id kaise banaye :

अभी तक UIDAI ने इस सेवा को चालू नहीं किया है, UIDAI के अनुसार 1 march 2018 से यह प्रक्रिया चालू हो जायेगी और इसका सॉफ्टवेर लंच हो जाएगा. इस सॉफ्टवेर के काम शुरू करते ही आधार कार्ड धारक UIDAI की website या आधार एनरोलमेंट सेण्टर अन्यथा  Aadhar card mobile App Download करके भी आप apni virtual id bana sakte है. किसी भी सेवा के आवेदन या लाभ के लिए आधार कार्ड धारक को अपने फिंगरप्रिंट के साथ यह virtual id number  देना होगा. इस नंबर की अवधि सीमित होगी. यदि आप अपना वर्चुअल नंबर भूल भी जाते है तो इसे आसानी से फिर भी पा सकते है.

मैं कविता इस पोस्ट की लेखक आशा करती हूँ  आपको virtual id kya hai और virtual  id kaise banaye की जानकारी पसंद आई होगी अगर आपका virtual id से related कोई सवाल है तो आप नीचे comment बॉक्स में comment करके पूछ सकते है . इस जानकारी को लाइक और शेयर कर अपने परिचितों को भी इसके बारे में बताये.

Kavita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *