0

Android P In Hindi : Release Date

आजकल आप लोग TV पर , इंटरनेट पर एंड्राइड p के बारे में बहुत सुन रहे होंगे। पर क्या आप जानते है की what is android P in hindi? मतलब android P क्या है? अगर नहीं तो आप सही जगह आये है आज की हमारी इस पोस्ट से आप न केवल “एंड्राइड P क्या है’ के बारे में जानेंगे बल्कि इसके जरिये आप जानेंगे की एंड्राइड P के क्या क्या features है और यह officially कब तक रिलीज़ होगा।

Android Brief History

Android P in hindi

एंड्राइड का पहला version आज से लगभग 9 साल पहले 23 सितम्बर 2008 को रिलीज़ किया गया था इसको गूगल ने रिलीज़ किया था। 2008 में अपने लांच के बाद से ही यह ऑपरेटिंग सिस्टम लोगों की पहली पसंद बन गया। धीरे धीरे यह बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम को पीछे करते हुए नंबर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया। है एंड्राइड ने न केवल लोगों के मोबाइल तक बल्कि उनके दिलों से एक connection बना लिया है। एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही कम समय में दुनिया का पसंदीदा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है।

‘एंड्राइड’ वेसे तो आज के समय में आप इस शब्द को अच्छी तरह से पहचानते होंगे। आपने न जाने कितनी बार इस शब्द का इस्तेमाल किया होगा।

जैसा की आप जानते ही है की एंड्राइड आज के समय में दुनिया का सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है भारत में एंड्राइड OS का मार्किट शेयर जहाँ 82% के आसपास है वहीँ विश्व में भी यह आंकड़ा कम नहीं है विश्व में एंड्राइड OS का मार्किट शेयर 74.78% है जो की एंड्राइड OS की एकतरफ़ा लोकप्रियता को दर्शाता है। भारत में हर घर में एक दो एंड्राइड स्मार्टफोन देखे जा सकते है।

Android P In Hindi

जो लोग नहीं जानते की what is android in hindi उनको बता दूँ की Android एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे की कंप्यूटर के लिए windows, IOS आदि होते है ठीक वेसे ही यह भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है।

इसको मशहूर टेक कंपनी गूगल द्वारा बनाया गया है। इसको लोगों की ज़िन्दगी आसान बनाने के लिए तैयार किया गया था। और यह अपनी शानदार एप्प्स से ऐसा करने में कामयाब भी रहा है।

Android Linux Kernel के मॉडिफाइड वर्शन पर based है इसको मुख्य रूप से touch screen devices जैसे मोबाइल फ़ोन,wrist watches और tablets आदि के लिए बनाया गया है।

गूगल 2008 में आये अपने पहले एंड्राइड के बाद से उसके बहुत सारे वर्शन लांच कर चूका है। जैसे की Android Donut , Eclair , Froyo , Gingerbread , honeycomb , Ice cream sandwich आदि और अभी हाल में ही आया एंड्राइड Oreo और अब android Oreo के बाद जल्द ही आ रहा है एंड्राइड P।

Android के संस्करण हमेशा अपने पहले वाले वर्शन से बेहतर रहे है। Android P के समय में भी यही उम्मीद की जा रही है की ये android oreo से बेहतर होगा।

जैसा की हम जानते है की अभी भले ही एंड्राइड P को रिलीज़ होने में काफी समय है पर एंड्राइड P के फीचर के बारे में चर्चाएं अभी से शुरू हो गयी है। और कुछ दिनों से यह हर जगह छाया हुआ है। क्योंकि इसका developer preview गूगल के ही पिक्सेल फ़ोन के लिए available कर दिया गया है। तो आइये जानते है क्या है android P

What is Android P in hindi

Android P एक मोबाइल OS है। Android P को गूगल द्वारा मोबाइल के लिए बनाया गया है।

Android P Google का सबसे नवीन एंड्राइड वर्शन है।
जैसे की हमेशा उम्मीद रहती है की गूगल एंड्राइड OS लोगों को कुछ नया देने के साथ साथ बेहतर user experience भी देंगे । ठीक वैसी ही उम्मीद android P से भी है।

जब भी Google अपना नया Android version रिलीज़ करता है तो वह काफी लोकप्रिय हो जाता है। Android P से भी हम सबको वही उम्मीदें है।

Google ने अभी तो सिर्फ Android P का preview version ही रिलीज़ किया है जो की केवल सीमित लोग या फिर Developers के लिए ही उपलब्ध है। यह version एक तरीके से अभी सिर्फ टेस्टिंग phase में है। सबसे पहले यह वर्शन Google के ही पिक्सेल फ़ोन्स के लिए roll-out किया जायेगा उसके बाद ही दुसरे android पर यह उपलब्ध होगा। Android P का preview launch होने के बाद से ही चर्चा का विषय बना हुआ है।

Features of Android P in hindi

वेसे तो गूगल के सारे एंड्राइड वर्शन बहुत सारे फीचर के साथ आते है। और android P भी उसी कड़ी का हिस्सा है । इसीलिए यह भी बहुत सारे फीचर के साथ आता है इसमें कुछ ऐसे फीचर है जो इसको इसका पुराने वर्शन से बेहतर बनाते है आइये जानते है Feature of

Android P in Hindi

1) Markup Screenshot Editor : वेसे तो एंड्राइड बहुत समय पहले से ही मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने का विकल्प देता रहा है पर लोगों को हमेशा इसमें एक कमी महसूस होती रहती थी। गूगल ने android P में उस कमी को खत्म करने के गूगल ने कुछ बदलाव किये है। जैसे की आप लिए गए स्क्रीनशॉट की इमेज को क्रॉप कर सकते है। साथ ही एक pen/highlighter का आप्शन भी आपको मिलेगा। जिससे की आप अपने स्क्रीनशॉट पर कुछ लिख सकते है। undo-redo का option भी आपको screenshot के लिए प्रदान किया जायेगा।

2) Volume Slider : Android P पर आपको नया वॉल्यूम स्लाइडर भी देखने को मिलेगा। वॉल्यूम स्लाइडर वो होता है जब कभी आप अपने मोबाइल की वॉल्यूम बढ़ाते है तो आपको स्क्रीन पर वॉल्यूम कितनी बढ़ गयी है या घट गयी है दिखाई देता है। हम आपको बता दे की आपको स्क्रीन पर दिखने वाले उसी आप्शन में android P में बदलाव दिखेगा। पहले के वर्शन में वॉल्यूम स्लाइडर स्क्रीन के टॉप पर हुआ करता था वहीँ android P में यह साइड में आ गया है।
इस फीचर से मोबाइल को mute/vibrate भी बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

3) ‘Media output’= इस बटन की सहायता से आप बिना सेटिंग मेनू में जाए paired ब्लूटूथ डिवाइस से अपने मोबाइल को connect या फिर disconnect कर सकते है।

4) Redesigned Notification or Quick Settings : Quick settings में गूगल ने rounded look दिया है। android P की quick setting की मेनू को भी नया look दिया गया है। जो की पहले वाले लुक से बेहतर दिखाई देता है।

5) New Redesigned Settings Menu : गूगल के नवीन Android P में settings menu को पूरी तरह से बदल दिया गया है settings के अंदर हर सेक्शन को एक icon दिया गया है जिससे की यह काफी अच्छा दिखाई देता है।

6) Auto – Rotate Button : Android P का यह फीचर लोगों को काफी अच्छा लगेगा। इसके जरिये आप आप मोबाइल को रोटेट कर सकते है भले ही ऑटो रोटेशन बंद क्यों न हो। इसको नेविगेशन Bar की सहायता से एक्सेस किया जा सकता है। इसकी सहायता से मोबाइल को टेम्पररी रोटेट किया जायेगा।
जब भी कोई व्यक्ति अपने मोबाइल को पोर्ट्रेट से लैंडस्केप मोड में रोटेट करेंगया तो उसको यह बटन दिखाई देगा। इसको दबाते ही उसका फ़ोन रोटेट हो जायेगा।

Release Date of android p in hindi

गूगल का Android P 2018 में रिलीज़ किया जायेगा। और अगस्त 2018 तक यह आम कस्टमर के लिए भी रोल आउट कर दिया जायेगा।

रिलीज़ के तुरंत बाद यह आपके लिए उपलब्ध नहीं होगा। इसके लिए आपको थोडा और इंतज़ार करना पड़ेगा। क्योंकि गूगल के प्रोडक्ट्स सबसे पहले गूगल के पिक्सेल डिवाइस पर आते है। वेसे ही एंड्राइड P भी सबसे पहले Google के पिक्सेल फ़ोन के लिए रोल आउट की जायेगी। उसके बाद ही धीरे धीरे दुसरे फ़ोन के लिए आएगा।

उम्मीद की जा रही है की सितम्बर से यह एंड्राइड वर्शन नए मोबाइल में आने लगेगा।

तो ये थी हमारी पोस्ट Android P in hindi के बारे में। अगर पसंद आई तो कमेंट करके अपनी राय देना न भूलें ।

-धन्यवाद

Do you want to have ringtone of your name ? Learn here Online FMDR ringtone banaye

Google in Hindi ~ Google kya Hai

Sumit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *