1

Petrol Pump Kholna hai Kaise Khole 2018

Petrol Pump Kholna hai Kaise Khole : आज के समय में हर कोई पैसे कमाना चाहता है वह उन पैसो से अपने सपने पूरे करना चाहता है। पर बहुत कम ही लोग है जो अपने सपने पूरे करने लायक पैसे कमा पाते है। क्योंकि आजकल नौकरियां कम और देश की जनसँख्या ज्यादा है। कम्पटीशन अपने चरम पर पहुँच चूका है आज के समय में नौकरी मिलना कोई आसान काम नहीं है।

पैसे तो बहुत से तरीकों से कमाए जा सकते है पर हम बात करेंगे एक ऐसे तरीके की जो न केवल आपको मालामाल कर देगा बल्कि इसकी मदद से आप अपनी इनकम हर समय बढ़ा भी पाएंगे। हम बात कर रहे है पेट्रोल पंप के बिज़नस की। पेट्रोल पंप का नाम सुन कर आप समझ ही गए होंगे की यह बिज़नस सच में बहुत ज्यादा पैसे कमाने का जरिया बन सकता है।

जैसा की हम सब जानते है की पेट्रोल पंप एक बहुत ही ज्यादा लाभदायक व्यवसाय है जिस व्यक्ति के पेट्रोल पंप है वह आज लाखों करोड़ों रुपये कमा रहा है। तो आइये जानते है Petrol Pump Kholna hai Kaise Khole ?

Petrol Pump Kholna hai Kaise Khole :

भारत में पेट्रोल पंप खोलना अब पहले से कई गुना आसान हो चूका है। पेट्रोल और डीजल की कंपनियां हमेशा अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए नए नए पेट्रोल पंप खोलती रहती है । भारत में पेट्रोल पंप खोलने खोलने वाली प्रमुख कंपनियां है Essar , HP , रिलायंस पेट्रोलियम, इत्यादि । यह कंपनियां हमेशा नया पेट्रोल पंप खोलने के लिए समय समय पर विज्ञापन देती रहती है आप चाहे गावँ में रहते हो चाहे शहर में , अगर आपके पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए पर्याप्त जगह है तो आप Petrol Pump kholne ke liye online awedan कर सकते है.

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे Petrol Pump Kholna hai Kaise Khole और पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या क्या चीज़ें जरुरी है तो आइये शुरू करते है।

पेट्रोल पंप कौन खोल सकता है?

पेट्रोल पंप वेसे तो कोई भी व्यक्ति खोल सकता है पर कुछ बातें है जिनका पालन करना अनिवार्य है जैसे की।

  • अगर आपकी आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपका इंडियन सिटीजन यानी की भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है
  • आवेदक कम से कम मेट्रिक पास किये होना चाहिए।

पेट्रोल पंप के लिए भूमि के नियम

पेट्रोल पंप का बिज़नस न केवल भीड़ वाले क्षेत्र से ज्यादा होता है बल्कि इसमें सबसे जरुरी चीज़ जो है वो है जगह । आइये जानते है जगह से जुड़े क्या क्या नियमों का पालन करना पड़ेगा पेट्रोल पंप खोलते समय।

  • संपत्ति से जुड़े सारे documents पूरे होने होना चाहिए। जैसे की जमीन की रजिस्ट्री वगेरह।
  • अगर आपकी जमीन कृषि भूमि है तो सबसे पहले आपको उसका कन्वर्शन कराना पड़ेगा। आपको अपनी भूमि को गैर कृषि भूमि की श्रेणी में बदलवाना होगा।
  • अगर आपकी जमीन green belt क्षेत्र में आती है तो आप पेट्रोल पंप नहीं खोल सकते।
  • अगर आपने जमीन को लीज पर लिया हुआ है तो आपके पास उसका लीज एग्रीमेंट होना अनिवार्य है।
  • रजिस्टर्ड सेल्स डीड या लीज डीड का होना भी अनिवार्य है।
  • अगर पेट्रोल पंप की जमीन आपके किसी परिवार के सदस्य के नाम पर रजिस्टर्ड है तब भी आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको पहले एक NOC और affidavit बनवाना होगा। जो की पेट्रोल पंप खोलने के लिए अप्लाई करने से पहले करना होगा।
  • अगर पेट्रोल पंप वाली जगह आपकी अपनी जमीन नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से NOC (No objection certificate) लेना अनिवार्य होगा। उसके बाद ही आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

Essar petrol pump kaise kholein?

अब आप पेट्रोल पंप से जुडी बेसिक बातें तो समझ ही चुके होंगे। अब आते है मुद्दे पर । यदि आप एस्सार कंपनी पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपको नीचे दी गयी बातों पर ध्यान देना होगा।

• एस्सार एक निजी कंपनी है। इस की डीलरशिप के लिए applicant यानी की आवेदक के पास 800 वर्ग मीटर की जगह का होना अनिवार्य है।

• यदि आप अपना एस्सार का पेट्रोल पंप हाईवे पर खोलने के इच्छुक हैं, तो इसके लिए आपके पास हाईवे पर 1200 वर्ग मीटर जगह होना जरुरी है। बिना इसके आप अपना पेट्रोल पंप नहीं खोल सकते।

एस्सार कंपनी की डीलरशिप के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यह फिर इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भर कर जमा भी कर सकते है।एस्सार के रिटेलर फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें : Esaar Oil PDF Form

एस्सार के ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिये इस लिंक पर जाएँ:  Click Here

Hindustan Petroleum ka petrol pump kaise kholein

HINDUSTAN PETROLEUM यानी की HP के पेट्रोल पंप को खोलने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आपको आउटलेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो की आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें Hindustan Petroleum Online Apply

वेबसाइट के खुलने के बाद आपको “Applicant Registration” पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको एक online form मिलेगा। जिसमें आपको अपने नाम, ईमेल, पैन नंबर इत्यादि जानकारी भरणी होगी। सम्पूर्ण जानकारी भरने के बाद फॉर्म को फॉर्म सबमिट करे। इसके बाद आपके अकाउंट से जुडी डिटेल आपको आपके ईमेल अकाउंट पर मेल कर दी जायेगी।

Bharat Petroleum ka petrol pump kaise khole

Bharat Petroleum के petrol pump के आवेदन की process थोड़ी सी अलग है। इसके लिए आपको सबसे पहले Bharat Petroleum के “Retail Outlet Dealership” के पेज पर जाना होगा। जो की आप यहाँ से जा सकते है। Bharat Petroleum Online Apply

पेज खोलने के बाद आपको सबसे पहले तो अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बन जाने के बाद साईट पर लॉग इन करे। लोग इन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपना राज्य, district और category का चुनाव करना होगा । यदि आपके एरिया में या फिर उसके आस पास कोई पेट्रोल पंप खोलने की vacancy होगी तो आपको आगे की डिटेल भरनी होगी।

जैसा की आप जानते है आप पेट्रोल पंप से हर दिन हज़ारों रुपये की कमाई कर सकते है। पर आपको बता दे की पेट्रोल पंप खोलने के लिए लगभग 50 लाख रुपये तक इन्वेस्ट करने पड़ेंगे तब कहीं जाकर आप पेट्रोल पंप खोल पाएंगे। वेसे तो पेट्रोल पंप बहुत ही मुनाफे का बिज़नस है। आप अपने ये 50 लाख रुपये 1-2 साल में ही रिकवर कर लेंगे। अगर आप पेट्रोल पंप को अच्छे तरीके से चलाने में सक्षम रहते है तो। इसके बाद आप एक से 2 और 2 से 3 पेट्रोल पंप करने के विषय पर भी विचार कर सकते है। उम्मीद करता हूँ अपको Petrol Pump Kholna hai Kaise Khole की जानकारी अच्छी लगी होगी.

Sumit

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *